Wednesday 28 October 2015

उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा ली जाएँगी स्कूल इनफार्मेशन मैनेजरों की सेवाएं

          स्कूल इनफार्मेशन मेनेजर शिक्षा विभाग की रीड की हड्डी साबित हो रहे हैं 1 जब भी स्कूल इनफार्मेशन मैनेजरों को मौका मिला है उन्होंने हर बार खुद को साबित किया है और सबको दांतों तले उँगलियाँ दबाने के लिए मजबूर किया है ! इसका उदाहरण अभी पीछे ही नयी शिक्षा नीति में अपना दमखम दिखाकर पेश किया है जिस से शिक्षा विभाग हरियाणा को काफी वाहवाही बटोरने का मौका मिला था ! MHRD  भी शिक्षा विभाग की  सराहना किये बिना नहीं रह सका ! ये कोई पहली बार ऐसा नहीं हुआ है जब भी मौका मिला है तो स्कूल इनफार्मेशन मैनेजरों ने अपनी म्हणत और लगन से सारा काम समय पर पूरा करने की कोशिश की है और Digital Haryana , Digital India  में अपना शत प्रतिशत देने की कोशिश में लगे रहते हैं ! 
         आज कल शिक्षा विभाग हरियाणा द्वारा जितने भी ऑनलाइन पोर्टल चलाये जा रहे हैं जैसे Management Information System , Monthly Test Monitoring System , Sugam Sampark Portal , Mid Day Meal , File Monitoring and Tracking System , Stipend and Pre Matric Post Matric Scholarship , Treasury Website , New Education Policy , Board of School Education Haryana , Joining of Computer Teachers & Lab Assistant इसके इलावा और भी बहुत सा ऐसा काम है जो स्कूल लेवल पर , ब्लाक लेवल पर , डिस्ट्रिक्ट लेवल पर और हेड क्वार्टर लेवल पर स्कूल इनफार्मेशन मैनेजरों द्वारा बखूबी किये जा रहे हैं ! सबसे बड़ी बात ये है कि इन सब कामों के लिए स्कूल इनफार्मेशन मैनेजरों को कोई ख़ास ट्रेनिंग की आवश्यकता नहीं है वो  केवल Youtube Training Video  और Manual की मदद से ही अपने काम को अंजाम देने में सक्षम हैं ! 
         स्कूल एजुकेशन के साथ साथ स्कूल इनफार्मेशन मेनेजर उच्चतर शिक्षा के लिए भी अपनी सेवा देने के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे और जहाँ भी Time , Data Accuracy और Quality का बात आती है वहां पर स्कूल इनफार्मेशन मैनेजर हमेशा आगे मिलेंगे और अपने शिक्षा विभाग में हमेशा शिक्षा की गुणवत्ता , सूचना प्राद्योगिकी को बढावा देने और विभाग के अनेकों प्रक्रियाओं को स्ट्रीमलाइन करने के लिए हमेशा अपना मजबूत पक्ष रखते रहेंगे !



1 comment: