Saturday 26 March 2016

MIS पोर्टल के माध्यम से होंगे सरकारी स्कूलों के सभी काम


Sun, 27 Mar 2016
जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :
दाखिले के साथ-साथ विद्यार्थियों और अध्यापकों के डाटा को सरलता से उपलब्ध करवाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से 1 अप्रैल को एडमिशन पोर्टल लाच किया जाएगा। इसका नाम 'परिवर्तन स्कूल एमआइएस पोर्टल' रखा गया है। 1 अप्रैल से सरकारी स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया शुरू है और इसमें यह पोर्टल काफी कारगर साबित होने वाला है। स्कूलों में दाखिला से लेकर विषय बाटने का काम परिवर्तन पोर्टल के माध्यम से होगा। सारा सिस्टम डिजीटलाइज करने के लिए शिक्षा विभाग की यह पहल है। पोर्टल के जरिए नए सेशन में एडमिशन, री-एडमिशन, स्कूल चेंज, स्टूडेंट्स अटेंडेंस, सेक्शन चुनाव से लेकर विषयों के चयन, टाइम टेबल व स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट तक का काम हो सकेगा। इसके अलावा सभी स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप, किताबें, मिड-डे-मील की अदायगी भी इसी सॉफ्टवेयर के माध्यम से की जाएगी।
टीचर्स के काम भी होंगे पोर्टल पर
पोर्टल के माध्यम से टीचर्स से जुड़े काम भी किए जा सकेंगे। इसमें टीचर्स ट्रासफर, प्रमोशन, नई भर्ती, डेपुटेशन के अलावा एसीपी, सेवा में विस्तार, मेडिकल बिल अदायगी, लोन, छुट्टी, विदेश टूर, हायर एजूकेशन जैसी गतिविधियों के लिए भी इसका सहारा लिया जा सकेगा।
विभाग का बहुत अच्छा कदम : चौपड़ा
इस बारे में खंड शिक्षा अधिकारी मदन चौपड़ा ने बताया कि एमआइएस डाटा पोर्टल विभाग की ओर से लाच किया जा रहा है। इसमें विद्यार्थी, अभिभावक व अध्यापकों से जुड़ी जानकारिया भी होंगी। यह विद्यार्थियों के साथ शिक्षा जगत से जुड़े लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगा।।

1 comment:

  1. The Wizard at Casino Review - KTM Hub
    We have 안양 출장마사지 gathered a number of facts that can help you make the best decisions. As you will 속초 출장안마 know, you 성남 출장안마 will also 인천광역 출장마사지 need a bonus code to 제천 출장안마 get the bonuses.

    ReplyDelete